सचेतन 132 : श्री शिव पुराण- प्रकृति स्वरूप शिव के आठ स्वरूप लिंग

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विशेष मूर्ति आदिम रूपों या शक्तियों का प्रतिनिधित्व करता है  

प्रकृति के निम्नलिखित रूपों या शक्तियों की पूजा उनके आदिम रूप में ही की जाती है, बिना किसी विशेष मूर्ति के उनका प्रतिनिधित्व करते हुए यह शिव रूप है 

सर्व  :- भूमि लिंग, कांचीपुरम , तमिलनाडु। यह शिव कांची क्षेत्र में है, जहां भगवान एकम वृक्ष (आम्र (संस्कृत में आम) के पेड़, जो प्रति वर्ष केवल एक फल देते हैं) में क्षिति लिंग के रूप में हैं। पार्वती ने सबसे पहले इस रूप की पूजा की। इस मंदिर में जल से अभिषेक नहीं किया जाता है, इसके स्थान पर चमेली के तेल का उपयोग किया जाता है। यहां की देवी का नाम कामाक्षी है । इनकी कृपा दृष्टि से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

भव  :- जल लिंग, थिरुवनई कोइल , (जम्बुकेश्वरम), तमिलनाडु। यह मंदिर त्रिची के बाहरी इलाके में स्थित है, जहां भगवान जम्बुकेश्वर विराजमान हैं और अपने भक्तों पर अपनी सारी कृपा बरसाते हैं। इस क्षेत्र को जम्बुकेश्वर क्षेत्र कहा जाता है, जिसे जल लिंग के नाम से भी जाना जाता है। भक्त गर्भ गृह के बाहर पानीपीठम से निकलने वाले पानी के बुलबुले देख सकते हैं। एक जम्बू का पेड़ है, जो बहुत पुराना और बहुत बड़ा है। किंवदंतियों का कहना है कि भगवान शिव जम्बू वृक्ष के साथ यहां रहना चाहते थे। इसलिए भक्त इस वृक्ष को भगवान के समान पवित्र मानते हैं।

रुद्र :- अग्नि या थेजो (दिव्य प्रकाश) लिंग, तिरुवन्नामलाई , तमिलनाडु-अरुणाचलेश्वर। तिरुवन्नामलाई में, भगवान शिव थेजोलिंग के रूप में विराजमान हैं। पूरा पहाड़ एक लिंग प्रतीत होता है। पार्वती की घोर तपस्या के परिणामस्वरूप, अरुणाचल से आग की एक तेज चिंगारी निकली और अरुणलिंग के रूप में आकार ले लिया।

भीमा: – आकाश लिंग, चिदंबरम , तमिलनाडु। यह क्षेत्र कावेरी के तट पर है। मंदिर के गर्भगृह में हमें कोई मूर्ति नहीं दिखती। पुराण इस क्षेत्र की बहुत उच्च चर्चा करते हैं। उच्चतम आध्यात्मिक आत्माओं को छोड़कर कोई भी भगवान की मूर्ति को नहीं देख सकता है। गर्भगृह में एक जगह है और कई अभ्यारण्य सजाए गए हैं और भक्त मानते हैं कि भगवान वहां विराजमान हैं। पूजा के लिए और भक्तों की संतुष्टि के लिए एक बहुत ही सुंदर नटराज मूर्ति बाहरी गर्भगृह में है।

उग्रा : – वायु लिंग, श्री कालहस्ती , आंध्र प्रदेश। श्री कालहस्तीश्वर मंदिर श्री कालहस्ती में स्वर्ण मुखी नदी के तट पर स्थित है। आध्यात्मिक रूप से उन्नत आत्माएं ही देख सकती हैं कि लिंग के चारों ओर तेज हवा चल रही है। भक्त कन्नप्पा की कहानी इस मंदिर से जुड़ी हुई है। इस भगवान की पूजा करने से जानवरों को भी मुक्ति मिल जाती है। तीन जानवरों – कोबवे (श्री), कला (सांप), और हस्ती (हाथी) ने अत्यंत विश्वास और भक्ति के साथ भगवान से प्रार्थना की और मोक्ष प्राप्त किया। वहाँ के चिन्ह आज भी शिव लिंग पर देखे जा सकते हैं

पसुपति : – यजमान (भगवान) लिंग, काठमांडू , नेपाल। नेपाल में पसुपतिनाथ क्षेत्र प्रसिद्ध है और यहाँ के भगवान मानव रूप में हैं। भक्त भगवान को कमर तक ही देख सकता है। मूर्ति को हमेशा सोने के कवच से सजाया जाता है। अर्चक (नेपाल के राजा भी नहीं) को छोड़कर कोई भी गर्भगृह में प्रवेश नहीं कर सकता है। दुनिया भर से कई भक्त सर्वोच्च भक्ति के साथ इस भगवान से प्रार्थना करते हैं और अपनी मनोकामना पूरी करते हैं।

महादेव :- चन्द्र लिंग, पश्चिम बंगाल । चंद्रनाथ लिंग चटागाव शहर से 34 मील दूर पश्चिम बंगाल में स्थित है। कई पवित्र तीर्थ इस क्षेत्र को घेरे हुए हैं। देवी पुराण ने इस क्षेत्र की बहुत प्रशंसा की।

ईशना : – सूर्य लिंग, कोणार्क मंदिर, उड़ीसा । यह क्षेत्र उड़ीसा राज्य में पुरी जगन्नाथ क्षेत्र के निकट है। कोणार्क अब खंडहर में है और मंदिर टुकड़ों में है और अब, भक्त यहां किसी भी भगवान या देवी को नहीं देख सकते हैं। किंवदंती है कि श्रीकृष्ण के पुत्र सांबा को एक बार कुष्ठ रोग हो गया था और वह यहां सूर्य और लिंग की पूजा करके ठीक हो गए थे और तब से यह क्षेत्र सभी रोगों का उपचार केंद्र बन गया। आज भी उसी आस्था और भक्ति से पूजा-पाठ चल रहा है

आदिम रूपों या शक्तियों का प्रतिनिधित्व करने का अर्थ है की जो सर्वप्रथम, आदि में उत्पन्न, पहला या यूँ कहें की जो अविकसित है या सीधे-सादे ढंग का बहुत पुराना चीज है। 

जब हम ‘शिव’ कहते हैं तो हमारा इशारा दो बुनियादी चीजों की तरफ होता है। ‘शिव’ का शाब्दिक अर्थ है- ‘जो नहीं है’।

तो शिव शब्द “वो जो नहीं है” और आदियोगी दोनों की ही ओर संकेत करता है, क्योंकि बहुत से तरीकों से ये दोनों पर्यायवाची हैं। ये जीव, जो एक योगी हैं और वो शून्यता, जो सृष्टि का मूल है, दोनों एक ही है। क्योंकि किसी को योगी कहने का मतलब है कि उसने ये अनुभव कर लिया है कि सृष्टि वो खुद ही है।

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